बेट केल्क्युलेटर

बेट केल्क्युलेटर बहुत ही उपयोगी बेटिंग टूल हैं जो आपको भारत में अपने ऑनलाइन बेटिंग अनुभव का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करेंगे। यदि आप उसका उपयोग करने का तरीका नहीं जानते है तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम आपको सट्टेबाजी केल्क्युलेटर क्या है और वह किस दांव पर लागू होता है उसके बारे में बताएँगे। इतना ही नहीं, आपको यहां एक ऑनलाइन बेट केल्क्युलेटर भी देखने को मिलेगा।

[bet-calculator]

बेट केल्क्युलेटर क्या होता है?

जैसा कि हमने पहले ही बताया की बेट केल्क्युलेटर बहुत ही उपयोगी होते हैं जो आपको विभिन्न प्रकार के दांवों पर रिटर्न की गणना करने में आपकी मदद करते है। यदि आप दांव लगाने के बारे में सोच रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि आप संभावित रूप से कितना जीत सकते हो, तो मुफ्त बेट केल्क्युलेटर आपके लिए बहुत काम का साबित होगा।

स्पोर्ट्स बेटिंग केल्क्युलेटर का उपयोग करना बेहद ही आसान है। बेशक, इसी कारणवश वे भारत में ऑनलाइन बेटिंग समुदाय में बहुत लोकप्रिय हैं।

बेट केल्क्युलेटर का इस्तेमाल कैसे करें?

मुफ्त ऑनलाइन बेट केल्क्युलेटर का उपयोग करना बहुत सरल है। आपको तीन मुख्य जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है, और ऑड्स बेटिंग केल्क्युलेटर अपना जादू दिखाएगा, और आपको संभावित रिटर्न बताएगा।

आपको यह तीन चरणों का पालन करना होगा।

  1. सबसे पहले, दांव का प्रकार चुनें (हम बाद में अपने लेख में विभिन्न प्रकार के दांवों पर चर्चा करेंगे, इसलिए ध्यान से पढ़िए)। यहां हम एक सामान्य सट्टा केल्क्युलेटर का उपयोग कर रहे हैं
  2. उसके बाद, अपनी पसंद के ऑड्स फ़ॉर्मैट को चुनें (डेसीमल, फ्रेक्शन, मनीलाइन).
  3. फिर, उपयुक्त फ़ील्ड में ऑड्स डालें और परिणाम चुनें (जीत/हार/व्यर्थ)।
  4. एक बार जब आप इसे पूरा कर लेते हैं, तो आपको हिस्सेदारी प्रदान करनी होगी।
  5. अब बस “गणना करें” बटन पर टैप करें और आप अपनी कुल हिस्सेदारी, साथ ही अपने संभवित रिटर्न और लाभ को देख पाएंगे।

बेट के प्रकार

बेटिंग केल्क्युलेटर की क्षमता को बढ़ाने से पहले, आपको उन सभी प्रकार के दांव से परिचित होना चाहिए जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। जिसकी सूची काफी लंबी है, इसलिए हमने कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकारों के बारे में विस्तार से वर्णन किया है।

सिंगल बेट

एक सिंगल बेट सबसे सामान्य बेट प्रकारों में से एक है, इसीलिए स्पोर्ट्स बेटिंग के नए शौक़ीन इसे पसंद करते हैं। अनिवार्य रूप से, इसमें आप खेल के परिणाम पर दांव लगाएँगे। उदाहरण के लिए, आप किसी टीम के जीतने, हारने या मेच के ड्रॉ होने पर दांव लगाते हैं।

डबल बेट

भले ही यह प्रकार एकाधिक बेट श्रेणी में आता है लेकिन यह बहुत आसान है। डबल बेट लगाकर, आप एक बेट में दो सिलेक्शन को मिलाते हैं। यदि आपके दोनों सिलेक्शन जीत जाते हैं, तो आपकी बेट सफल हो जाती है।

तिहरी बेट

डबल बेट के समान ही ट्रेबल बेट में आपको तीन चयन करने होते है। इन चयनों को “लेग्स” के रूप में भी जाना जाता है जिसमें एक से ज्यादा बेट का गठन होता हैं। बेशक, विजेता बनने के लिए लिए आपको इन सभी में जीतना आवश्यकता है।

एक्युमलेटर बेट

एक्युमलेटर बेट या अक्का (acca) सबसे लोकप्रिय एकाधिक बेट प्रकारों में से एक है। जिसका मुख्य कारण यह है कि एक एक्युमलेटर के लिए आपको जो ऑड्स मिलेंगे, वे व्यक्तिगत दांव लगाने की तुलना में काफी अधिक होंगे। चूंकि इसमें कई चयन होते हैं, इसलिए इन सभी में आपको जितना होगा।

ट्राइक्सी बेट

अब, हम ऐसे विभिन्न बेट प्रकार की ओर आगे बढ़ रहे हैं जो विशेष रूप से घुड़दौड़ में लोकप्रिय हैं। उनमें से एक ट्राइक्सी है, जिसमें अलग-अलग इवेंट में तीन चयनों पर चार समान रूप से मूल्यवान दांव शामिल हैं। संक्षेप में, यह तीन दबल और एक ट्रेबल का मिलन है।

पेटेंट बेट

पेटेंट बेट ट्राइक्सी के जैसा ही है क्योंकि इसमें भी तीन चयन शामिल होते हैं। हालाँकि, पेटेंट में सिंगल होते हैं, इसलिए हम कुल सात दांवों के बारे में बात कर रहे हैं। उनमें से तीन सिंगल होंगे, तीन डबल होंगे, और एक ट्रेबल होगा।

यांकी बेट

यह एक बहुत ही आकर्षक बेट प्रकार है (इसीलिए यह बेटिंग ओड्स केल्क्युलेटर में भी होता है), एक यांकी में चार अलग-अलग घटनाओं में ग्यारह बेट होती है। इसमें एक चार गुना अक्का, चार ट्रेबल और छह डबल शामिल हैं।

लकी 15 बेट

यह बहुत ही विस्तृत बेट है लेकिन भारतीय सट्टेबाजों में अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय है क्योंकि उसमें लकी 15 शामिल है। इस बेट में एक सिंगल, एक चार गुना अक्का, चार ट्रेबल और छह डबल होते है। कुल मिलाकर, इसमें 15 होते है इसीलिए इसका नाम लकी 15 है।

लकी 31 बेट

जैसा कि आप सोच ही रहे होंगे वैसे ही लकी 31 में पांच चयन और कुल 31 दांव शामिल हैं। इन चयनों के लिए आपके पास क्रमशः एक सिंगल बेट, दस डबल्स और ट्रेबल, और पांच चार गुना अक्का होंगे। और विजेता बनने के लिए और बेट जीतने के लिए आपको सभी चयनों को जीतना होगा।

लकी 63 बेट

छह चयनों और कुल 63 दांवों के साथ, एक लकी 63 पिछले दांव के समान ही है, लेकिन इसमें सुधार भी किया गया है। एक सिंगल, 15 डबल बेट्स, 20 ट्रेबल बेट्स, और तीन अलग-अलग एक्का – एक छह गुना, 15 चार गुना और 6 पाँच गुना।

हाइन्ज़ बेट

आप शायद अनुमान लगा सकते हैं कि इसमें कितने दांव शामिल हैं। जैसे प्रसिद्ध केचअप में 57 प्रकार होते हैं, इसमें छह चयनों में 57 दांव हैं। डबल्स, ट्रेबल्स और एक्का का संमेलन- हाइन्ज़ बाजार के बारे में ज्यादा जानने वाले अनुभवी सट्टेबाजों के लिए है।

सुपर हाइन्ज़

हाइन्ज़ बेट से बेहतर क्या होता है? जवाब है, सुपर हाइन्ज़। कुल 120 दांवों के साथ, यह सात-चयन बेट एक ऐसा बेट है जिसमें सट्टेबाजी का गहरा के ज्ञान और अनुभव ज़रूरी हैं। यह बेट सबसे लोकप्रिय पूर्ण कवर बेट में से एक है, इसलिए जो यह बेट लगाते है उनके लिए पूर्ण कवर बेट केल्क्युलेटर बहुत काम का साबित होता है

केनेडियन

इस बेट को सुपर यांकी के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इस बेट प्रकार में यांकी बेट से एक ही बात अलग है। इसमें कुल 26 दांव हैं, और रिटर्न पाने के आपको दो चयनों की आवश्यकता होती है। इतने बड़े दांव के साथ, बेट ऑड्स केल्क्युलेटर आपका सबसे अच्छा दोस्त होगा वह निश्चित है।

बेटिंग ओड्स क्या है

ऑड्स बेटिंग केल्क्युलेटर के बारे में बात करते है तो हमें बेटिंग ऑड्स क्या हैं उसके बारे में विस्तार से बताना होगा। स्वाभाविक रूप से सभी अनुभवी खिलाडी विभिन्न ओड्स फोर्मेट के बारे में अच्छे से जानते ही होंगे लेकिन हमने नए और कम अनुभवी खिलाडियों के लिए यहाँ सब विस्तार से बताया है।

वैसे तो आप ओड्स के बारे में ऐसे सोच सकते है जैसे की वह एक निश्चित परिणाम होने की संभावना को प्रदर्शित करता हैं। इस संभावना को कई विभिन्न फोर्मेट में दर्शाया जा सकता है, जिसमें फ्रेक्शनल, डेसीमल और मनीलाइन सहित कई अलग-अलग स्वरूप शामिल है। बेशक, आजकल सभी मुख्य बुकमेकर आपको अपने पसंदीदा ऑड्स फोर्मेट का चयन करने की अनुमति देते हैं।

बेट केल्क्युलेटर

फ्रेक्शन ओड्स

फ्रेक्शन या फ्रेक्शनल ओड्स को ब्रिटिश ओड्स के रूप में भी जाना जाता है। आप उन्हें उनकी लिखावट से पहेचान सकते है, उसमें हाइफन या स्लैश के होता है। उदाहरण के लिए- 6/1 या 6-1।

6/1 के फ्रेक्शनल ऑड्स का मतलब है कि आपने स्टेक के प्रत्येक 1 INR के लिए 6 INR जीत सकते हैं। साथ ही, आपको अपने प्रारंभिक स्टेक वापस मिल जाएँगे। उदाहरण के लिए, यदि आप 6/1 के ऑड्स पर 1000 INR का दांव लगाते हैं, तो आपको कुल 7000 INR (6000 INR लाभ और 1000 INR आपका स्टेक) मिलेगा।

डेसीमल ओड्स

डेसीमल ओड्स को कोंटिनेंटल या यूरोपीय ओड्स के रूप में भी जाना जाता है। कुछ खिलाड़ियों को उनके फोर्मेट के कारण उन्हें समझना आसान लगता है। उदाहरण के लिए, वह कुछ ऐसे दिखते है – 2.50।

फ्रेक्शनल के विपरीत, डेसीमल ऑड्स उस राशि का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसे आप दांव पर लगाने वाले प्रत्येक 1 INR के लिए जीत सकते हैं। तो, आपको संपूर्ण रिटर्न नहीं दिखता, बल्कि केवल लाभ दिखता हैं। इसी कारण यह फ्रेक्शनल की तुलना में समझने में आसान है।

मान लीजिए कि आप 2.50 के ऑड्स पर 1000 INR दांव पर लगाना चाहते हैं। इसका मतलब है कि आपको 2.500 रुपये मिल सकते है।

मनीलाइन ओड्स

एक अन्य लोकप्रिय ऑड्स फोर्मेट है मनीलाइन या अमेरिकन ऑड्स। आप उसे निम्न फोर्मेट में देख सकते हैं: -120, + 150, आदि, सामने ऋण या प्लस चिह्न के साथ। इसलिए, -120 की ऑड्स वाली टीम अच्छा कर रही है, जबकि +150 वाली टीम उससे विपरीत, जो इस गेम में पीछे हैं। इसे समझने का सबसे आसान तरीका 100 रुपये की बेट के उदाहरण का उपयोग करना है।

उदाहरण के तौर पर, फेवरिट्स को -120 की ऑड्स दी गई है। इसका मतलब है कि आपको 100 रुपये जीतने के लिए 120 रुपये का दांव लगाना होगा। दूसरी ओर, आउटसाइडर पर ऑड्स +150 हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आपका दांव सही है, तो +150 पर 100 रुपये का दांव आपको 150 का लाभ दिलाएगा। नतीजे के तौर पर, पूरा भुगतान 250 रुपये होगा।

क्रिकेट बेटिंग केल्क्युलेटर

जो लोग क्रिकेट पर दांव लगाना पसंद करते हैं उन्हें यह सुनकर खुशी होगी कि वे क्रिकेट बेटिंग केल्क्युलेटर का भी अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप इन दांव प्रकारों में रुचि रखते हैं, तो यह केल्क्युलेटर मैच भाव केल्क्युलेटर या क्रिकेट बेटिंग केल्क्युलेटर के रूप में काम कर सकता है।

भारतीय सट्टेबाज ऑड्स के बजाय भाव शब्द का उपयोग करना पसंद करते हैं, इसलिए अनिवार्य रूप से, ये केल्क्युलेटर ऑड्स बेट केल्क्युलेटर के समान हैं। इसका मतलब यह है कि जब क्रिकेट सट्टा भाव की बात आती है, तो आप उन्हें उन फोर्मेट में देख सकते हैं जिनकी हमने उपर चर्चा की है- फ्रेक्शनल, डेसीमल और मनीलाइन।

भारत में सभी प्रमुख सट्टेबाज टी20, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट क्रिकेट पर सट्टेबाजी की पेशकश करते हैं। इसके अलावा, आपको आईपीएल, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप, एशेष और कई अन्य प्रमुख क्रिकेट लीग मिलेंगे, इसलिए बेट लगाने से पहले एक आसान केल्क्युलेटर होना बहुत सुविधाजनक है।

बेशक, भारतीय बेटिंग साइटों पर अन्य खेलों का अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व किया जाता है। जिसमें सबसे प्रमुख हैं फुटबॉल, टेनिस, बास्केटबॉल, टेबल टेनिस, और बहुत कुछ। आप इन सभी खेलों पर दांव लगाने के लिए अपने संभावित रिटर्न का पता लगाने के लिए एक गेम्ब्लिंग केल्क्युलेटर का उपयोग कर सकते हैं।