आईपीएल बेटिंग टिप्स 2022

आईपीएल 2022 बस शुरु होने ही वाला है और हमने अपने दर्शकों के साथ कुछ वैल्युएबल (मूल्यवान) अनुभव शेयर करने का निर्णय किया है। यह बताना भी बहुत जरुरी है कि भारत में ऑनलाइन बेटिंग पूरी तरह से सुरक्षित, सेफ (भयमुक्त) और वैध है। मैं इंडियन प्रीमियर लीग के आईपीएल बेटिंग टिप्स 2022 एडिशन के बारे में आपको सभी कुछ बताऊंगा जैसे कि दिलचस्प मैचों से लेकर किन प्लेयरों पर नजर रखनी है और नई टीमों से लेकर उस एक टीम का नाम भी जो चैंपियन बनकर इस सीजन की मुख्य ट्रॉफी उठाएगी।

टॉप आईपीएल बेटिंग साइट के बोनस 2022

बेटिंग साइट्स
ऑपरेटर
प्रमुख विशेषताऐं
साइन अप करें

खेल सट्टेबाजी के बारे में अधिक जानने के लिए भारत में आईपीएल सट्टेबाजी साइटों पर मेरा लेख पढ़ें

आईपीएल बेटिंग 2022 के लिए टिप्स

इस साल के आईपीएल की सबसे बड़ी हाइलाइट दो एकदम नई फ्रेंचाइजी को शामिल करना है जो लखनऊ शहर और गुजरात को रिप्रेजेंट (प्रतिनिधित्व) करेंगी और जिन्हें आधिकारिक तौर पर लखनऊ सुपरजाइंट्स (एलएसजी) और गुजरात टाइटंस (जीटी) के रूप में घोषित किया गया है। आईपीएल 2022 बेटिंग टिप्स पर आगे बढ़ने के पहले, चलिए हम आईपीएल क्रिकेट बेटिंग टिप्स के लिए इन नई टीमों के गठन पर नजदीक से नज़र डालते हैं।

एक सफल मेगा ऑक्शन और नए प्लेयरों पर 550 करोड़ और पुराने प्लेयरों को रिटेन करने पर 324 करोड़ खर्च के बाद दोनों नई टीमों को कॉम्पिटिटिव स्क्वाड मिले हैं और ये एक लाभदायक बेट हो सकती है, मगर मैं आपको सलाह दूंगा कि शुरुआती दौर में इनसे दूर ही रहें और बाद के दौर में आईपीएल 2022 बेटिंग टिप्स में दोनों में से किसी एक पर ही बेट करें। आप पूछेंगे कि मगर दोनों में से किस पर? मेरा मानना है कि ये तो दोनों टीमों के पहले दो मैचों के खेलने के बाद बहुत साफ हो जाएगा। मैं समझाऊंगा कि ये कैसे होगा।

आईपीएल बेटिंग टिप्स

ध्यान देने योग्य दिलचस्प मैच और प्लेयर

अफ़वाह है आईपीएल 2022 का शिड्यूल कहता है कि पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच होगा, जिसका मतलब है कि ये एडिशन एक धमाके के साथ शुरु होगा। इस साल के मेगा ऑक्शन में सीएसके ने फैफ डू प्लेसी, शार्दुल ठाकुर और खासकर सुरेश रैना को न लेकर कुछ बड़ी गल्तियां की हैं। यदि आप आईपीएल बेटिंग टिप्स के बारे में थोड़ा-बहुत भी जानते हैं, तो आपको पता होगा कि फैफ डू प्लेसी के हर रन पर बेट लगाने से हमेशा लाभ ही होता था। इस तरह के बदलावों पर नजर रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि ये क्रिकेट बेटिंग टिप्स को बहुत ज्यादा प्रभावित करते हैं। सीएसके में अभी भी अच्छे बैट्समैन मौजूद हैं जिन पर बेट लगाई जा सकती है जैसे कि ऋतुराज गायकवाड़ और अंबाती रायडू। चेन्नई सुपर किंग्स के टॉप बैटिंग (बल्लेबाजी) ऑर्डर ने शायद ही कभी मुझे बेटिंग में नुक्सान होने दिया है।

आईपीएल 2022 के शुरुआती दौर में बॉलिंग डिपार्टमेंट में, मोईन अली और दीपक चहर मेरी आईपीएल 2022 बेटिंग टिप्स में होंगे और इसके साथ ही ब्रावो फास्ट पिचों पर मेरा फेवरेट रहेगा। यदि केकेआर की बात करें, तो अपनी बेट के लिए मजबूत बेस बनाने के लिए रहाणे और श्रेयस अय्यर को जरुर लें और हाँ चेस करने के दौरान रसेल को मत भूलिएगा।

आईपीएल 2022 की एक और मजेदार भिडंत होगी लखनऊ सुपरजाइंट्स और डेल्ही कैपिटल्स के बीच। मेगा ऑक्शन में डेल्ही सबसे स्मार्ट खरीदार रहा, क्योंकि उसने अपेक्षाकृत सस्ती कीमतों पर बहुत सारे अच्छे खिलाड़ियों को खरीदा है। उदाहरण के लिए, शार्दुल ठाकुर, हालांकि शार्दुल ठाकुर कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं है जो आज के आईपीएल मैच प्रीडिक्शन में आपको ढेर सारा लाभ देगा, मगर वह एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है और अक्सर मैच जीतने में वो एक क्रिटिकल भूमिका निभाता है।

डेल्ही ने डेविड वार्नर को भी खरीदा है, जब से मैंने बेटिंग करनी शुरु की है तब से ही वो हमेशा मेरी बेट का हिस्सा रहा है। वार्नर का लगभग 50 रनों का औसत स्कोर को बनाए रखने का ट्रैक रिकॉर्ड बढ़िया है, जो ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग टिप्स में बेट करने के लिए उसे एक विश्वसनीय बैट्समैन बनाता है। बॉलिंग डिपार्टमेंट में, कैपिटल्स ने कुलदीप यादव को ले लिया है जिसने आईपीएल में अभी तक अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं किया है और इस साल वो एक बंपर बेट साबित हो सकता है।

वहीं दूसरी ओर, लखनऊ सुपरजाइंट्स ने अपने स्क्वाड को बेटिंग योग्य नहीं बनाया है क्योंकि उन्होंने बहुत सारे ऑलराउंडरों को भर लिया है। जैसा की पहले भी बताया गया है, यदि इन दो नई फ्रेंचाइजी में से लखनऊ विजेता टीम निकली तो, आईपीएल 2022 क्रिकेट बेटिंग टिप्स में बैटिंग (बल्लेबाजी) डिपार्टमेंट में मनन वोहरा और केएल राहुल मेरी टॉप पसंद होंगे।

आईपीएल बेट प्रीडिक्शन (भविष्यवाणियाँ)

मेरे अनुभाव में, मैंने अक्सर किसी भी टीम के जीतने के पैटर्न में कुछ ट्रेंड को देखा है। इन ट्रेंड ने कई वैल्युएबल (मूल्यवान) आईपीएल बेट प्रीडिक्शन तैयार करने में मेरी मदद की है। जैसे कि, मुंबई इंडियंस शुरुआती दौर में हारने के लिए पर बाद में उभर कर आने के लिए और आखिरकार फाइनल में पहुंचने के लिए जाने जाते हैं। एक बात जो बहुत सारे खिलाड़ी नहीं जानते हैं वो है कि दूसरी टीमों की तुलना में शुरुआती दौर में मुंबई के बैटिंग लाइनअप पर बेट लगाने से लाभ होता है।

मुझे रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में बहुत विश्वास है। आईपीएल 2022 क्रिकेट बेटिंग टिप्स के लिए चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस मेरी ऑल टाइम फेवरेट टीमें हैं। एक सबसे बेस्ट आईपीएल बेटिंग टिप्स 2022 है कि इन दोनों टीमों पर आँखें मूंद कर बेट लगाएं।

ठीक वैसे ही, जब भी नई टीमों की घोषणा होती है (अक्सर एक समय पर दो टीमें घोषित होती हैं) तो, उनमें से एक इतना बुरा प्रदर्शन करती है कि उसपर बेट नहीं करना आसान हो जाता है। जैसे कि, जब गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे जाइंट्स को 2016 में पहले बार शामिल किया गया था, तो साफ था कि आरपीजी हारने वाली बेट थी, जबकि गुजरात लायंस ने अच्छा प्रदर्शन किया था और उन्होंने आईपीएल 2016 के प्लेऑफ्स में भी प्रवेश कर लिया था। इसके अगले साल, यह एकदम उलट गया था जब जीएल ने 14 में से केवल 4 मैच ही जीते थे, वहीं आरपीजी ने आईपीएल 2017 के प्लेऑफ्स में प्रवेश किया था।

आईपीएल प्रीडिक्शन (भविष्यवाणियों) के फैक्टर

जो लोग बेटिंग टिप्स क्रिकेट में लंबे समय से हैं, वो गेम को दो मुख्य कारणों के आधार पर जज करते (आंकते) हैं: ट्रेंड और इंस्टिंक्ट। अब मैं इंस्टिंक्ट में तो आपकी मदद नहीं कर सकता हूं, लेकिन मैं आपको आईपीएल बेटिंग टिप्स 2022 के ट्रेंड के बारे में कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण बातें बता सकता हूं। ट्रेंड में आते हैं फिटनेस, परफॉर्मेंस और एक प्लेयर की कुल अधिकतम क्षमता। आपको समझना होगा कि हो सकता है कि एक ऑलराउंडर कुछ मैचों में निर्णायक कारण हो सकता है, लेकिन अपनी बैटिंग पोजीशन और सीमित बॉलिंग ओवरों की वजह से वो आपको नियमित तौर पर बड़े लाभ नहीं दिला सकता है।

एक खराब मैच के कारण किसी मजबूत खिलाड़ी पर से अपना भरोसा न खोएं। आईपीएल बेटिंग टिप्स 2022 की एक सबसे बेस्ट टिप है कि अनुभवी खिलाड़ी वित्तीय बाज़ार की तरह होते हैं, बुरे दौर की अवधि के बाद वो फिर से बाउंस बैक करते हैं। ऐसे सीनियर अनुभवी खिलाड़ी पर छोटी-छोटी बेट लगाते रहें, वो आपको पूरे सीजन में एक या दो बार ही लाभ देगा, फिर भी वह लगातार लाभ कमाने वालों के सामने भी फीके नहीं पड़ेंगे।

आईपीएल बेटिंग टिप्स 2022 में बॉलिंग डिपार्टमेंट के लिए बेटिंग टिप्स

दूसरी और बॉलर ज्यादा जटिल होते हैं और सच कहूं तो, मेरी 80% बेट बॉलरों द्वारा विकेट लेने पर नहीं होती है, पर मैं उनके औसत रनों पर बेट करना पसंद करता हूं। देखिए यह प्रीडिक्ट करना मुश्किल है कि कौन सा बॉलर विकेट लेगा और कितने विकेट लेगा, क्योंकि ये बहुत सारे फैक्टरों पर निर्भर करता है जैसे कि पिच क्वालिटी, बाउंड्री की लंबाई, बैट्समैन, मौसम की स्थिति और न जाने क्या-क्या।

लेकिन इन्हीं सब फैक्टरों का उपयोग करके यह अनुमान लगाना बहुत आसान हो जाता है कि वो बॉलर मोटे तौर पर कितने रन देगा। उदाहरण के लिए, यदि पिच गीली है और मौसम नम है, तो स्पिनरों के पास बढ़त होगी और यदि विरोधी टीम के पास दाएं और बाएं हाथ के बैट्समैन का सही दुर्लभ कॉम्बिनेशन नहीं हुआ, तो टॉप स्पिनरों के स्पेल (पारी) के दौरान बैटिंग करने वाली साइड संघर्ष करेगी। इससे परिणाम होगा कि ये एक कम स्कोर वाला मैच रहेगा जिससे ड्रामेटिक चेस करने के मौके पूरी तरह समाप्त हो जाएंगे। ऐसे केस में, आपको बॉलिंग डिपार्टमेंट पर ज्यादा स्टेक करना चाहिए।

आईपीएल बेटिंग टिप्स 2022 में पिचों के मुताबिक बेटिंग टिप्स

जैसे कि उम्मीद है सभी मैच भारत में खेलें जाएंगे, तो आपको पता होना चाहिए की तटीय इलाकों के पास वाली पिचें (जैसे कि मुंबई और चेन्नई) स्पिनरों का समर्थन करती हैं, जबकि उत्तरी मैदानों (दिल्ली, गुजरात और कोच्चि) की पिचें ज्यादातर समतल होती हैं, जो बैट्समैन को बढ़त देतीं हैं। इन सभी हिसाब लगाए जाने वाले जोखिमों के साथ भी, बेटिंग करना ज्यादातर लक (भाग्य) पर निर्भर करता है, इसलिए सबसे अच्छा आईडिया है की टॉस पर बेट करें और अपने उस दिन के लक को टेस्ट करके देख लें।

ड्रीम 11 आईपीएल बेटिंग टिप्स

पारंपरिक बेटिंग साइटों से हटकर, मैं सबसे ज्यादा बिगनर-फ्रेंडली ऐप ड्रीम 11 का जिक्र भी करना चाहूंगा जो पारंपरिक बेटिंग सिस्टम को एक क्रिएटिव और मजेदार तरीके में ढ़ालती है, क्योंकि इसमें एक-एक प्लेयर को चुनने की बजाय, आपको अपनी खुद की “टीम” बनाने का मौका मिलता है। आपको ड्रीम 11 से आज के आईपीएल मैच टिप्स के नियमित अपडेट भी मिलते हैं।

पारंपरिक बेटिंग वेबसाइटों जैसे बेटवे और 22बेट की तुलना में ड्रीम 11 पर खेलना थोड़ा अलग है और आसान भी है। आप 11 खिलाड़ियों की एक टीम बना सकते हैं जिसमें अधिकतम 6 बैट्समैन, 4 ऑलराउंडरों और 6 बॉलरों की सीमा होती है। आपकी टीम में 11 से कम खिलाड़ी नहीं हो सकते हैं, जिससे कभी-कभी आपको अपनी इंस्टिंक्ट (सहजवृत्ति) से हटकर मजबूरी में किसी खिलाड़ी को लेना पड़ता है, पर इससे कुल मिलकर आपकी लाभ और हानि, नॉर्मल ही बनी रहती है। ये एक अच्छी बात भी है क्योंकि ड्रीम 11 आईपीएल बेटिंग टिप्स में नौसिखियों (बिगनर लोगों) के लिए बड़ी हार या बड़े लाभ, बहुत हानिकारक हो सकते हैं।

ड्रीम 11 एक बहुत ही आकर्षक और रोचक विकल्प है क्योंकि यह खिलाड़ी को उनके फैंटेसी पॉइंट्स के अनुसार ही रिवॉर्ड करती है और इससे आईपीएल 2022 पर बेट लगाना और भी ज्यादा मजेदार बन जाता है। उदाहरण के लिए, आपकी टीम के कप्तान को, टीम के अन्य सदस्यों के मुकाबले, हर एक स्कोर किए गए रन के लिए 2 गुना (2x) पॉइंट्स मिलते हैं। उप-कप्तान को 1.5 गुना (1.5x) पॉइंट्स मिलते हैं। इसके अलावा, हर एक चौके, छक्के, हाफ-सेंचुरी और सेंचुरी के लिए एक्स्ट्रा पॉइंट्स दिए जाते हैं। आपकी टीम के हर एक गिरते विकेट के लिए 2 पॉइंट्स कटते भी हैं।

आपके बॉलरों को हर एक विकेट लेने के लिए 25 पॉइंट्स दिए जाते हैं और 3 विकेट, 4 विकेट, 5 विकेट लेने पर और एक मैडन ओवर डालने पर कई पॉइंट्स दिए जाते हैं। यहां तक की फील्डरों को भी कैच लपकने, रन आउट के पॉइंट्स दिए जाते हैं, और तो और विकेट-कीपर को भी स्टंपिंग के लिए 12 पॉइंट्स दिए जाते हैं जो कि आईपीएल फाइनल बेटिंग टिप्स के लिए अच्छी जानकारी है।

यह पॉइंट सिस्टम प्लेयरों की हर सफल कोशिश को आपके योग्य बनाता है और आपको आईपीएल 2022 की हर एक डिलीवरी पर सोचने के लिए मजबूर करता है।

आईपीएल 2022 पर बेट कैसे करें

आईपीएल 2022 में ड्रीम 11 पर बेटिंग शुरु करने के लिए, आप बस गूगल पर ड्रीम 11 सर्च करें और उनकी वेबसाइट से उनकी मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। एक फ्री साइन-अप और छोटी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद, आप अपने ड्रीम 11 वॉलेट में पैसे डाल पाएंगे जिसका उपयोग आप खेलना शुरु करने के लिए कर सकेंगे।

आपको, आपके रजिस्ट्रेशन के समय पर उपलब्ध ऑफर के अनुसार साइनिंग-अप बोनस भी मिल सकता है। अपनी टीम बनाने के बाद, आप एंट्री फीस भरकर किसी भी चल रहे प्राइज पूल में भाग ले सकते हैं। आप मैच के दौरान किसी भी समय आसानी से लीडर बोर्ड पर जाकर अपने प्लेयरों की रैंकिंग देख कर, अपनी टीम की परफॉर्मेंस को चेक कर सकते हैं। आप एक टीम से केवल 7 प्लेयर और बाकी के 4 प्लेयर विरोधी टीम चुन सकते हैं।

यदि आप आईपीएल पर पिछले कुछ समय से बेटिंग कर रहे हैं और आपके पास गेम और प्लेयरों के बारे में काफी नॉलेज है, तो आप पारंपरिक वेबसाइटों जैसे बेटवे, 22बेट और 10क्रिक को भी आजमा कर देख सकते हैं। यहाँ आपको फ्री में आईपीएल बेटिंग टिप्स मिलेंगी। तो बेटिंग शुरु करिए!

आईपीएल बेटिंग के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सबसे बेस्ट आईपीएल प्रीडिक्शन साइटें कौन सी हैं?

हालांकि, मेरा मानना है कि आईपीएल 2022 में अपने असली पैसों से बेटिंग करने के लिए आपको किसी और की बेटिंग प्रीडिक्शन पर निर्भर नहीं रहना चाहिए, पर डेटा और आंकड़े क्या सुझाव दे रहे हैं, इसके बारे में थोड़ी जानकारी लेना हमेशा अच्छा होता है। बेट365 और 1xबेट ये काम बेस्ट संभावित तरीके से करते हैं और मेरे अनुभव में उनका एक्यूरेसी रेट (सटीकता दर) अच्छा रहा है। जब भी मेरी इंस्टिंक्ट और बेट365 प्रीडिक्शन एक समान रही है, तब मैंने कभी भी पैसा नहीं खोया है।

क्या आईपीएल पर बेट लगाना सुरक्षित है?

कानूनी पहलू की बात करें तो, हाँ भारत में आईपीएल पर ऑनलाइन बेट करना 100% वैध है। ये सच है कि आमतौर पर, बेटिंग के कुछ हद तक वित्तीय जोखिम होते हैं और इसलिए मैं आपको  पुरजोर सलाह दूंगा कि आप उतनी ही राशि की बेट लगाएं और जोखिम उठाएं, जितनी राशि खोना आपके लिए ठीक हो। पर साथ ही साथ, मुझे नहीं लगता कि आईपीएल 2022 को और मजेदार बनाने में और थोड़े रुपयों की बेटिंग करके अपना लक को आजमाने में कोई नुक्सान है।

आईपीएल 2022 का विजेता कौन होगा?

हाँ, तो इस प्रश्न का उत्तर तो सभी पाठकों को चाहिए। देखिए, किसी ने भी भविष्य को नहीं देखा है और किसी को भी पक्के तौर पर नहीं पता है कि क्या होने वाला है, पर हमारे पास कुछ डाटा और एल्गोरिथ्म हैं जो कि किसी टीम के आईपीएल 2022 की ट्रॉफी जीतने संभावना को निर्धारित करते हैं। यह डाटा, थोड़े बहुत अनुभव के साथ मिलकर बताता है कि सीएसके पूरे टूर्नामेंट के दौरान सभी की चहेती बनी रहेगी।
एम.एस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स पिछले चैंपियन रहे हैं चूंकि उन्होंने आईपीएल 2021 जीता था। उन्होंने अपने स्क्वाड में कुछ बड़े बदलाव भी किए हैं पर कुल मिलाकर उनके पास एक शक्तिशाली टीम है। इसके अलावा, एक और फेमस ट्रेंड बड़ी ही साफ तौर पर बताता है कि चाहे जो कुछ भी हो जाए, सीएसके प्लेऑफ्स में और साथ ही साथ फाइनल में भी पहुंचेगी, जिसका मतलब है कि गणितीय तौर पर सीएसके की ग्रैंड फिनाले जीतने की संभावना 50% है और दूसरी टीमों की फिनाले में पहुंचने की संभावना 14.2% है, तो अब आप खुद डिसाइड करिए। मैं तो आईपीएल 2022 में सीएसके के अल्टीमेट चैंपियन बनने पर बेट करूंगा।