ऑनलाइन सट्टेबाजी वैसे तो भारत में अभी नया नया है। कई देशों में यह सब दो दशकों से चलता आ रहा है। लेकिन ओनलाइन उद्योग दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे है, कई वर्ल्ड-क्लास ऑनलाइन सट्टेबाज भारत को एक अरब लोगों की आबादी वाले लाभप्रद मार्केट की तरह देख रहे है।

ऑनलाइन सट्टेबाजी साइट्स

ऑनलाइन सट्टेबाजी की तरफ आपका सबसे पहला कदम है एक प्रतिष्ठित सट्टेबाज में उपलब्ध विकल्पों में से एक सही ऑनलाइन खेल सट्टेबाजी साइट चुनना। अगर आप किसी स्पोर्ट्स पर या अन्य घटनाओं पर बाज़ी लगाना चाहते है या आप कसिनो खेलना चाहते, यह सट्टेबाज आपको यह सेवाएँ प्रदान करने के लिए तैयार है।

बेटिंग साइट्स
ऑपरेटर
प्रमुख विशेषताऐं
साइन अप करें

ऑनलाइन स्पोर्ट्स पर सट्टा कैसे लगाएं?

हमारी स्पोर्ट्स बेटिंग टिप्स को आजमाएं और स्पोर्ट्स पर ऑनलाइन बेटिंग करें। चलिए कुछ आसान चरणों से शुरू करते है:

  1. एक मुनासिब ऑनलाइन स्पोर्ट्स बेटिंग साइट्स ढूंढे: आप इस वेबसाइट पर स्पोर्ट्स बेटिंग साइट्स की समीक्षाएं पढ़कर अपनी स्टाइल और ज़रूरतों के हिसाब से एक विकल्प चुन सकते है।
  2. अपनी पसंदीदा साइट पर खुद को रजिस्टर करें: स्पोर्ट्स बुक अकाउंट बनाने के लिए, आपको अपनी सही जानकारी देनी होगी। 
  3. अपनी पहली डिपॉजिट भरें: सफलतापूर्वक रजिस्टर होने के बाद, साइट में आपको ऑटोमेटिक रूप से लॉग इन किया जाएगा और वह आपको अपने अकाउंट में डिपॉजिट करने के लिए कहेगा। अपनी पहली डिपॉजिट करने के लिए सुरक्षित तरीके का इस्तेमाल करें।
  4. वेलकम बोनस के काबिल बने: नए खिलाड़ी के तौर पर, साइट पर आप सामान्य रूप से बोनस के लिए काबिल पाए जाएँगे। इसे क्लेम करने के लिए नियम और शर्तों का पालन करना ज़रूरी है। 
  5. ओनलाइन बेट्स: एक बार अपने अकाउंट में पैसे डिपोजिट करने के बाद आप अपनी पहली बेट के लिए तैयार है। आप अपनी पसंदीदा साइट पर से बेटिंग ऐप्स डाउनलोड कर सकते है जो बहुत ही आसान है। 
  6. अपने जीते हुए पैसे निकाले: अगर आपने बेट जीत ली है, तो आप अपनी जीती हुई राशि निकाल सकते है। आप जिस तरीके से पैसे डिपॉजिट करते है उसी तरीके से पैसे निकाल भी सकते है। 
  7. KYC पूर्ण करें: अपनी जीती हुई राशि निकालने के लिए आपको उचित दस्तावेज और उपयोगिता बिल द्वारा अपनी पहचान सत्यापित करनी होगी।
भारत में Online Betting

नए यूज़र्स के लिए वेलकम ऑफर

इस बहुत ही प्रतिस्पर्धी ऑनलाइन स्पोर्ट्स उद्योग में, कई बेस्ट बेटिंग साइट्स बहुत ही बढ़िया ऑफर्स दे रही है। चाहें आप क्रिकेट, टेनिस या फुटबॉल पर भी सट्टा लगा रहे हो, आप काफी बड़ी रेंज में से वेलकम ऑफर चुन सकते है। यहाँ, ऑनलाइन सट्टेबाज में इस्तेमाल किए जाने वाले कई लोकप्रिय वेलकम बोनस की यादी दी गई है:

  • फ्री बेट्स: इस ख़ास प्रकार के वेलकम बोनस का इस्तेमाल कुछ ख़ास रकम की बेट लगाने पर किया जाता है। हर ओपरेटर की यह रकम अलग होती है। कुछ साइट में, आपको कुछ खास रकम की एक बेट लगानी होती है और कई साइट में आपको एक रकम के बराबर की छोटी छोटी बेट लगानी पड़ती है।
  • ज़्यादा ओड्स: कई साइट नए खिलाड़ियों को आकर्षित करने के लिए वेलकम बोनस के रूप में ज्यादा ओड्स देती है।
  • समान बोनस: नए खिलाड़ियों को पहली डिपोजिट करने पर उसके 25% से 200% तक की रकम फ्री केश रिवोर्ड्स के रूप में मिलती है। सामान्य रूप से कुछ सीमाएं होती है जैसे की “8000 रुपए तक”।

वेलकम बोनस कैसे चुने

साइन अप करने से पहले ध्यान रखें की वेलकम बोनस पाने की सारी शर्तें और नियम पढ़ें:

  • योग्यता नियम और शर्तें: इसमें आपको न्यूनतम डिपोजिट करनी होती है या कुछ खास रकम की बेट करनी पड़ती है।
  • न्यूनतम ओड्स: बोनस की योग्यता पाने के लिए लगाई गई बेट में बताए गए कुछ न्यूनतम ओड्स होने चाहिए, इसका मतलब है कि शायद आप अपने पसंदीदा मार्केट पर बेट नहीं लगा पाएंगे।
  • बेटिंग ज़रूरते: वेलकम बोनस पाने के लिए शायद आपको डिपोजिट के ऊपर से कुछ बोनस रकम भी जोडनी पड सकती है।
  • समय सीमाएं: आपको दी गई समय सीमा में बेटिंग ज़रूरतों को पूरा करना होगा, जैसे को रजिस्ट्रेशन की तारीख के 30 दिनों में।
  • मार्केट पर प्रतिबंध: कुछ साइट सिर्फ कुछ ही मार्केट में बेट लगाने की अनुमति देती है, जैसे की इन-प्ले या आउट्राइट विन या अन्य कोई खेल।

वेलकम बोनस पाने के लिए ख़ास चेकलिस्ट:

  1. अलग अलग ऑनलाइन बेटिंग साइट्स द्वारा दिए गए बोनस की तुलना करें
  2. नियमें और शर्तों को पढ़े और समझे
  3. पसंद की गई साइट पर रजिस्टर करें
  4. कुछ रकम डिपॉजिट करें और अपना बोनस क्लेम करें

अन्य प्रमोशन

बेटिंग साइट्स द्वारा कई प्रकार के बोनस दिए जाते है। हमने यहाँ उनमें से कुछ यहाँ दर्शाएँ है: 

  • एक्युमलेटर बोनस सुरक्षा:आप शायद विभिन्न बेट को अक्युमलेटर (acca) में इकठ्ठा करना चाहेंगे। इस प्रमोशन में अगर आपका अक्यूमुलेटर जीतता है तो आपको अतिरिक्त बोनस मिलता है।
  • Acca बीमा प्रोमो: इसका उपयोग सामान्यतः फुटबोल ऑनलाइन बेटिंग में होता है, इस प्रमोशन में, अगर आपके अक्यूमुलेटर में सिर्फ एक बेट निष्फल जाती है तो आपको रिफंड मिलता है।
  • श्रेष्ठ ओड्स की गारंटी: इस प्रमोशन में, आपने जिस समय बेट लगाई उस समय की ओड्स को नजरअंदाज करते हुए आपको किसी इवेंट में सर्वश्रेष्ठ ओड्स मिलेंगे।
  • प्रतियोगिता: कई बेस्ट ऑनलाइन बेटिंग साइट्स में इस प्रकार का बोनस दिया जाता है। अगर आप प्रतियोगिता ऑफर में जीतते है तो आपको शानदार रिवॉर्ड मिलता है, जैसे की वर्ल्ड इवेंट का प्रवास या बड़ा कैश इनाम।
  • ज्यादा ओड्स का प्रमोशन: इस प्रमोशन में, बुकि ख़ास बेट या एक्युमलेटर पर बेट लगाने के लिए अतिरिक्त इंसेंटिव के रूप में ज्यादा ओड्स देते है। 
  • मौजूदा ग्राहक प्रोमो: नियमित ग्राहकों के लिए यह एक लोयल्टी बोनस के रूप में दिया जाता है और किसी स्पोर्टिंग इवेंट में वह रिस्क-फ्री बेट या मुफ़्त सट्टे का रूप लेता है।
  • फ्री बेट प्रमोशन: अपनी पसंदीदा इवेंट पर बेट लगाने के लिए यह अतिरिक्त फंड की ऑफर है।
  • मनी-बेक प्रोमो: यह सामान्य रूप से घुड़दौड़ में उपयोग किया जाता है, इस बेट को हारने पर मनी-बेक ऑफर को बोनस या फ्री बेट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • रीलोड प्रमोशन: अगर आपने किसी साइट पर बेटिंग करना बंद कर दिया है तो इस प्रकार के बोनस का इस्तेमाल आपका वापस स्वागत करने के लिए किया जाता है।

ऑनलाइन स्पोर्ट्स बेटिंग रणनीति

ऑनलाइन बेटिंग रणनीति होना बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि कुछ लोगों ने बेटिंग से पैसे कमाए है लेकिन आप जीतने को हलके में नहीं ले सकते। ऑनलाइन बटिंग करते समय आपको कुछ कौशल की आवश्यकता भी होती है। लेकिन आपको नसीब को भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

Online Sports Betting रणनीति

इस आर्टिकल में कुछ रणनीतियां बताई गई है, जो आपको काम आ सकती है:

  • खेल को जाने: जब तक आपको इवेंट के बारे में ज्यादा ज्ञान न हो तब तक उस इवेंट पर बेटिंग न करें। लेकिन अगर आपके पास बहुत ज्ञान होने पर भी आपके जीतने की कोई गारंटी नहीं होती है।
  • श्रेष्ठ ऑनलाइन बेटिंग ओड्स खोजें: दिए जाने वाले सबसे स्पर्धात्मक ओड्स खोजें और ऑपरेटर बोनस के बारे में ना भूले।
  • बेटिंग सिलेक्शन को सीमित करें: स्पोर्ट्स सिलेक्शन को सीमित करके आप अपने पैसे कमाने के मौके को बढ़ा सकते है।
  • प्रलोभन से बचे: ज्यादा पैसे कमाने की लालच में बहुत पैसे दांव पर लगाने से बचें।
  • दिमाग से काम ले: अपने ऑनलाइन बेटिंग निर्णय दिमाग से करे – तर्क से काम ले – अपनी भावनाओं को अपने दिमाग पर हावी न होने दे।

सावधान: हर किसी के लिए एक रणनीति काम नहीं करती। हर सट्टेबाज़ को अपनी ऑनलाइन बेटिंग स्टाइल के हिसाब से रणनीति बनानी चाहिए। ऑनलाइन स्पोर्ट्स बेटिंग ओपरेटर खोजना सबसे महत्वपूर्ण कदम है। आपकी स्टाइल के हिसाब से सही ओपरेटर खोजने के लिए हमारी स्पोर्ट्स बुक पढ़े।

ऑनलाइन बेटिंग F.A.Q.

अब हब स्पोर्ट्स बेटिंग ऑनलाइन के बारे में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल सीखेंगे और उनके जवाब देने की कोशिश करेंगे:

एक ओनलाइन स्पोर्ट्स बुक खोजते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

एक भारतीय सट्टेबाज़ के रूप में, आपको अपने लिए सही ऑनलाइन बेटिंग साइट खोजने से पहले कुछ महत्वपूर्ण सवालों के हकारात्मक जवाब खोजने चाहिए:
क्या यह साइट भारतीय खिलाड़ियों को बेट करने की अनुमति देती है? क्या यह साइट INR स्वीकार करती है? क्या इसकी बेटिंग ऐप्स है जिसे आप फोन में डाउनलोड कर सकते है? क्या यह साइट दो भाषाओं में है? कौन से स्पोर्ट्स दर्शाए जाते है? क्या इस साइट से क्रिकेट पर बेटिंग की जा सकती है? इन-प्ले बेटिंग के लिए मार्केट की रेंज क्या है? कितने ऑनलाइन बेटिंग ओड्स दिए जाते है? क्या पैसे जमा करना या निकालना आसान है? क्या आपका डेटा सुरक्षित है?

लाइव बेटिंग क्या है?

लाइव बेटिंग आपको खेल के दौरान इन-गेम आउटकम पर शर्त लगाने की सुविधा देती है। जैसे की क्रिकेट की मेच में, वर्तमान ओवर में कितने रन होंगे या यह बॉलर कितनी विकेट लेता है। इसीलिए, लाइव बेटिंग किसी भी उबाऊ मैच को रोमांचक बना सकता है।

बेस्ट बेटिंग साइट्स कहाँ से खोजे?

मार्केट में उपलब्ध बेस्ट ऑनलाइन बेटिंग साइट्स में से एक खोजना बहुत महत्वपूर्ण है। सिर्फ एक बेस्ट बेटिंग साइट्स ही आपकी हर मूलभूत ज़रूरत और अन्य बहुत कुछ पूर्ण करेगी। (जैसे की हमने पहले भी बताया वैसे ऑनलाइन सट्टेबाज का चुनाव करते समय क्या ध्यान में रखना चाहिए उसके बारे में सोचें) और अगर आपको अपनी पसंद की गई साइट पर कुछ भी परेशानी या सवाल हो, जैसे की स्पोर्ट्स पर बेटिंग कैसे करें या अन्य कोई, तो आप हमारे स्पोर्ट्स बेटिंग टिप्स और सट्टेबाज की समीक्षाएं भी पढ़ सकते है।