यूपीआई बेटिंग साइटें

यूपीआई बेटिंग साइटों की इस समीक्षा में, हम भारत में सबसे भरोसेमंद बेटिंग साइटों को देखते हैं जो उपयोगकर्ताओं को यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति देती हैं। भारतीय रुपये में अधिकांश ऑनलाइन बेटिंग साइटें यूपीआई को स्वीकार करती हैं, जो भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला डिजिटल भुगतान प्रणाली है। इस प्रकार, भुगतान मोड के रूप में यूपीआई की पेशकश करने वाली बेटिंग साइटों की सूची लगातार बढ़ रही है।

शीर्ष यूपीआई बेटिंग साइटें

बेटिंग साइट्स
ऑपरेटर
प्रमुख विशेषताऐं
साइन अप करें

हमें बेटिंग साइटों पर जमा करने के लिए यूपीआई को क्यों चुनना चाहिए?

यूपीआई बेटिंग साइटों पर जमा करने के लिए हमें यूपीआई का चयन करने के कई कारण हैं:

  • सबसे सुविधाजनक: 8000 से अधिक बैंकों और 500 मिलियन ग्राहकों के नामांकित होने के साथ, यूपीआई उपयोगकर्ता के बैंक खाते से किसी भी यूपीआई बेटिंग साइट पर फंड ट्रांसफर करने का सबसे सुविधाजनक तरीका है। यही कारण है कि आप इसे अधिकांश ऑनलाइन बेटिंग साइटों पर भारतीय रुपये में पाएंगे।
  • सुरक्षित: जब हम यूपीआई बेटिंग साइटों पर भुगतान मोड के रूप में यूपीआई का उपयोग करते हैं, तो हमें व्यक्तिगत विवरण, जैसे क्रेडिट नंबर या बिलिंग पता प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होती है। यूपीआई उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित तरीके से वर्चुअल एड्रेस का उपयोग करके भुगतान करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, आरबीआई यूपीआई को नियंत्रित करता है, जिससे यह फंड ट्रांसफर करने का एक सुरक्षित तरीका बन जाता है। इस कारण से, कई सबसे भरोसेमंद बेटिंग साइटें इस भुगतान विकल्प की पेशकश करती हैं।
  • विश्वसनीय: यूपीआई बेटिंग साइटों को डेटा सुरक्षा से संबंधित कानूनों और विनियमों का पालन करना चाहिए। यूपीआई में आपके डेटा को तीसरे पक्ष के उल्लंघनों और हमलों से बचाने के लिए एसएसएल प्रमाणन सत्यापन और अन्य सुरक्षा उपाय शामिल हैं।
  • सरल: आप अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना बैंक खातों के बीच तुरंत धनराशि स्थानांतरित करने के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं।
  • वैयक्तिकृत: यूपीआई उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंदीदा बेटिंग गतिविधि के साथ एक अद्वितीय प्रोफ़ाइल बनाने या भविष्य के दांव लगाने वालों के लिए स्वचालित निकासी विकल्प के साथ अपनी पसंदीदा बेटिंग साइट जोड़ने की अनुमति देता है।
  • गोपनीय: जब आप यूपीआई का उपयोग करते हैं, तो आपको अपना खाता नंबर साझा करने की आवश्यकता नहीं होती है, जो गोपनीय रहता है।
  • शीघ्र: आप 30 सेकंड के भीतर यूपीआई ऑनलाइन लेनदेन पूरा कर सकते हैं।
  • मुद्रा रूपांतरण शुल्क पर बचत: यूपीआई आपको विनिमय दरों या मुद्रा रूपांतरण के बारे में चिंताओं से मुक्त करता है।

यूपीआई के फायदे और नुकसान

यूपीआई बेटिंग साइटों पर जमा करने के लिए यूपीआई का उपयोग करने के ये फायदे और नुकसान हैं।

हमें क्या पसंद हैहमें क्या पसंद नहीं है
👍 धन का तुरंत ट्रांसफर👎 बेटिंग साइटों द्वारा सत्यापन समय के कारण देरी
👍 सुरक्षित, आरबीआई द्वारा विनियमित
👍 कम लेनदेन शुल्क

बेटिंग साइट पर यूपीआई के साथ कैसे जमा करें?

आप कुछ सरल और आसान चरणों के साथ यूपीआई बेटिंग साइटों पर पैसा जमा कर सकते हैं। यह भारत के सभी शीर्ष 1 बेटिंग साइटों के लिए लागू है।

  1. सबसे पहले, एक यूपीआई वॉलेट जैसे फ़ोनपे या पेटीएम डाउनलोड करें।
  2. अपने बैंक खाते को यूपीआई से लिंक करें और फिर विभिन्न यूपीआई बेटिंग साइटों से चुनें।
  3. अपनी पसंदीदा बेटिंग साइट पर एक नया खाता बनाएं और वेलकम बोनस का चयन करें जिसे आप शर्तों को पूरा करने के बाद एकत्र कर सकते हैं।
  4. मेनू से ‘जमा’ चुनें और दी गई जमा विधियों में से, यूपीआई भुगतान विकल्प चुनें।
  5. आप एक और पेज देखेंगे जहां आप स्पोर्ट्सबुक ऑपरेटर के बैंक खाते में फंड ट्रांसफर करने या ऑपरेटर के यूपीआई आईडी का उपयोग करके उन्हें ट्रांसफर करने के बीच चयन कर सकते हैं। आप जितना राशि जमा करना चाहते हैं, वह दर्ज करें।
  6. इसके बाद, लेन-देन का प्रमाण जैसे कि एक अद्वितीय संदर्भ संख्या या एक लेनदेन आईडी दर्ज करें।
  7. भुगतान प्रमाण अपलोड करने से प्रक्रिया तेज हो सकती है। यूपीआई वॉलेट से यह ट्रांसफर रसीद बेटिंग साइट पर ट्रांसफर का सबूत है। एक बार इसे चयनित फ़ील्ड में अपलोड करने के बाद, पैसा मिनटों में जमा किया जाता है। 
  8. अंत में, बुकमेकर जमा को सत्यापित करेगा, जिसके बाद आप बेटिंग शुरू कर सकते हैं और बोनस का दावा कर सकते हैं।

भारत में न्यूनतम जमा बेटिंग साइटों की राशि अलग-अलग है। इसलिए, भुगतान करने से पहले उन्हें जांचें।

यूपीआई बेटिंग साइटें

यूपीआई बेटिंग साइटों पर निकासी कैसे करें

यूपीआई बेटिंग साइटों पर निकासी प्रक्रिया में कुछ सरल और आसान चरण शामिल हैं। भारत में तत्काल निकासी बेटिंग साइटों को पूरा करने का तरीका यहां दिया गया है।

  1. अपने बीएचआईएम (BHIM) यूपीआई में लॉग इन करें।
  2. ‘कलेक्ट मनी’ पर क्लिक करें।
  3. अपनी वर्चुअल आईडी दर्ज करें।
  4. निकासी राशि और उस खाते को दर्ज करें जिसमें आप धनराशि प्राप्त करना चाहते हैं।
  5. लेनदेन के पूरा होने के संबंध में एक एसएमएस पुष्टिकरण प्राप्त करें।

भारत में शीर्ष 10 यूपीआई बेटिंग साइटें कौन सी हैं?

भारत में शीर्ष यूपीआई बेटिंग साइटें निम्नलिखित हैं।

  1. बेटवे: प्री-गेम और इन-प्ले बेटिंग मार्केट, स्टेट-ऑफ-दी-आर्ट कैसीनो गेम्स और बहुत कुछ के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन।
  2. बेट365: एक व्यापक लाइव बेटिंग प्लेटफॉर्म और विभिन्न प्रकार के बेटिंग बाजारों वाली साइट।
  3. 1एक्सबेट: खेल बेटिंग और कैसीनो विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ भारत की सबसे लोकप्रिय बेटिंग साइटों में से एक।
  4. 22बेट: भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए एक शानदार ऑनलाइन कैसीनो और स्पोर्ट्सबुक विकल्प, विशेष रूप से उनके लिए जो अपने फोन का उपयोग करते हुए चलते-फिरते दांव लगाना पसंद करते हैं।
  5. 10CRIC: एक साइट जिसे भारतीय उपयोगकर्ता को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो इसे भारत की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट बेटिंग साइट बनाती है।
  6. परीमैच: प्री-मैच और रीयल-टाइम बेटिंग के लिए एक स्वचालित डील सिस्टम के साथ एक विश्वसनीय, समय-सिद्ध बेटिंग कंपनी।
  7. कैसुमो: एक पुरस्कार विजेता ऑनलाइन कैसीनो जो भारतीय उपयोगकर्ताओं को अपने सभी पसंदीदा खेलों पर दांव लगाने का अवसर भी देता है।
  8. कमोन: एक पूर्ण बेटिंग अनुभव जो एक अत्याधुनिक ऑनलाइन कैसीनो के साथ एक महान लाइव बेटिंग प्लेटफॉर्म को जोड़ती है।
  9. फन88: एक ऑनलाइन बेटिंग साइट जो भारत में बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल करती है।
  10. रबोना: हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया एक आधुनिक बेटिंग प्लेटफॉर्म।

यूपीआई भुगतान स्वीकार करने वाले ऐप्स

ऐसे कई ऐप हैं जो यूपीआई भुगतान स्वीकार करते हैं। हम यहां कुछ सबसे लोकप्रिय ऐप को सूचीबद्ध करते हैं:

बीएचआईएम

भारत इंटरफेस फॉर मनी (बीएचआईएम) एक ऐसा ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से त्वरित, आसान और सरल भुगतान लेनदेन करने की अनुमति देता है। बीएचआईएम के उपयोगकर्ता बैंक से बैंक में शीघ्र ट्रांसफर कर सकते हैं और वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (यूपीआई आईडी) या उपयोगकर्ता के मोबाइल नंबर का उपयोग करके धन का भुगतान और प्राप्त कर सकते हैं। ऐप में एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों के लिए डाउनलोड करने योग्य संस्करण हैं।

एक उपयोगकर्ता बीएचआईएम के माध्यम से यूपीआई आईडी, बैंक खाता संख्या और एक क्यूआर स्कैन का उपयोग करके पैसे भेज सकते हैं। एक उपयोगकर्ता बीएचआईएम के माध्यम से यूपीआई आईडी दर्ज करके धन प्राप्त भी कर सकते हैं। उपयोगकर्ताओं के मोबाइल नंबरों का उपयोग करके बीएचआईएम के माध्यम से धन का हस्तांतरण भी संभव है।

उपयोगकर्ताओं को अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करना होगा और अपने बैंक खाता नंबरों को बीएचआईएम से जोड़ना होगा। इसके अलावा, वे बीएचआईएम के साथ कई खाते पंजीकृत कर सकते हैं और खातों के बीच तुरंत स्विच कर सकते हैं।

बीएचआईएम ऐप में कई भाषा विकल्प हैं। यह वर्तमान में 20 भाषाओं में उपलब्ध है। अन्य सभी यूपीआई सक्षम ऐप्स की तरह, आप बीएचआईएम ऐप का उपयोग आवर्ती भुगतान जैसे कि बिजली बिल, मोबाइल बिल और बीमा प्रीमियम, आदि करने के लिए कर सकते हैं।

गूगल पे

गूगल पे एक डिजिटल वॉलेट है जिसका उपयोग पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है। हालांकि, अन्य डिजिटल वॉलेट के विपरीत, गूगल पे भुगतान को सीधे उपयोगकर्ता के बैंक खाते में प्राप्त करने की अनुमति देता है।

हालांकि वॉलेट का प्राथमिक कार्य एक खाते से दूसरे खाते में धनराशि स्थानांतरित करना है, आप इसका उपयोग वस्तुओं और सेवाओं के भुगतान के लिए भी कर सकते हैं जहां यूपीआई-आधारित लेनदेन स्वीकार किए जाते हैं। एक उपयोगकर्ता को अपने बैंक खाते को गूगल पे से लिंक करना होगा और ऐप का उपयोग करने के लिए एक यूपीआई पिन सेट करना होगा।

गूगल पे आठ भाषाओं में उपलब्ध एक बहुभाषी ऐप है, जो भारत में इसकी लोकप्रियता के लिए जिम्मेदार है। उपयोगकर्ता मोबाइल फोन या यूपीआई आईडी के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं।

पेटीएम 

पेटीएम आरबीआई द्वारा स्वीकृत एक डिजिटल वॉलेट है। आप इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट या क्रेडिट कार्ड के अलावा, यूपीआई का उपयोग करके वॉलेट में धनराशि जोड़ सकते हैं। पेटीएम बीएचआईएम यूपीआई प्लेटफॉर्म के जरिए यूपीआई से जुड़ता है।

यदि उपयोगकर्ता यूपीआई का उपयोग करके वॉलेट को निधि देना चुनते हैं, तो वे लेनदेन को आसान और तेज़ बनाने के लिए बैंक यूपीआई विवरण सहेज सकते हैं। एक उपयोगकर्ता यूपीआई आईडी का उपयोग करके पैसे भेजने का विकल्प चुन सकता है। उन्हें पेटीएम ऐप खोलना होगा और प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी दर्ज करनी होगी।

उसके बाद, उन्हें एमपिन (एक मोबाइल व्यक्तिगत पहचान संख्या) दर्ज करना होगा। वैकल्पिक रूप से, उपयोगकर्ता क्यूआर कोड को स्कैन करके या वीपीए या मोबाइल नंबर का उपयोग करके फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। ग्राहक पेटीएम का उपयोग करके 100,000 रुपये तक भेज सकते हैं।

फ़ोनपे

फ़ोनपे एक भुगतान ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर पर तत्काल भुगतान करने के लिए बीएचआईएम यूपीआई का उपयोग करने की अनुमति देता है। यह गूगल पे की तरह है लेकिन गूगल पे के विपरीत, जहां पैसा एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में जाता है, फ़ोनपे एक वॉलेट सुविधा प्रदान करता है।

आप यूपीआई भुगतान का उपयोग करके पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं

यूपीआई के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के कई तरीके हैं। इस खंड में, हम उन्हें देखते हैं और चर्चा करते हैं कि आप बेटिंग साइट पर पैसे कैसे जमा कर सकते हैं।

  • एक मोबाइल नंबर दर्ज करें / एक संपर्क का चयन करें: आपको इस विधि में सबसे पहले प्राप्तकर्ता के संपर्क नंबर को अपने फोन पर सेव करना होगा। जब आप फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो फोनबुक कॉन्टैक्ट का चयन करें, ट्रांसफर की जाने वाली राशि दर्ज करें और अपना पिन दर्ज करें। आपका भुगतान कुछ ही सेकंड में पूरा हो जाएगा।
  • एक यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन करें: इस विधि में, आपको पेटीएम या फ़ोनपे जैसे भुगतान ऐप को खोलना होगा, ‘पे’ पर क्लिक करें और ‘क्यूआर कोड’ चुनें। एक बार जब आप प्राप्तकर्ता के क्यूआर कोड को स्कैन कर लेते हैं, तो वह राशि दर्ज करें जिसका आप भुगतान करना चाहते हैं। इसके बाद, अपना पिन दर्ज करें और भुगतान कुछ ही सेकंड में हो जाएगा।
  • एक यूपीआई आईडी दर्ज करें: इस भुगतान पद्धति में, अपने फोन पर भुगतान ऐप खोलें और प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी दर्ज करें। इसके बाद, लेन-देन को सत्यापित करने के लिए लेन-देन की राशि और अपना एमपिन दर्ज करें। आप कुछ ही सेकंड के भीतर भुगतान पूरा कर लेंगे।
  • प्राप्तकर्ता का खाता संख्या और आईएफएससी दर्ज करें: आपके द्वारा प्राप्तकर्ता का खाता संख्या और आईएफएससी दर्ज करने के बाद, अपने पिन के बाद राशि दर्ज करें। भुगतान सेकंड में हो जाएगा।

यूपीआई वॉलेट या डिजिटल वॉलेट

न तो यूपीआई और न ही डिजिटल वॉलेट में कोई लेनदेन लागत शामिल है। हालाँकि, यूपीआई निम्नलिखित तरीकों से डिजिटल वॉलेट से अलग है।

  • प्रेषक और प्राप्तकर्ता के बीच धन का सीधा हस्तांतरण: यूपीआई प्रेषक के बैंक से प्राप्तकर्ता के बैंक में धन के सीधे हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है। इसके विपरीत, एक डिजिटल वॉलेट केवल प्रेषक और प्राप्तकर्ता के बैंक खातों के बीच एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।
  • आभासी भुगतान पता: यूपीआई उपयोगकर्ता के आभासी भुगतान पते और पहचान का उपयोग करता है, जबकि डिजिटल वॉलेट उपयोगकर्ता की पहचान के लिए उपयोगकर्ता के मोबाइल नंबर का उपयोग करता है।
  • स्थानांतरण सीमा: यूपीआई स्थानांतरण की सीमा प्रतिदिन 50 INR और 100,000 INR के बीच भिन्न हो सकती है। डिजिटल वॉलेट के मामले में, गैर-केवाईसी उपयोगकर्ता एक दिन में 10,000 रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं, जबकि सत्यापित उपयोगकर्ता एक दिन में 100,000 रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • व्यक्तियों / कंपनियों को स्थानान्तरण: यूपीआई के साथ यह हमेशा संभव है। हालांकि, डिजिटल वॉलेट के मामले में, व्यक्तियों/कंपनियों को ट्रांसफर इस बात पर निर्भर करेगा कि वॉलेट एक खुला वॉलेट है, एक अर्ध-बंद वॉलेट है या एक बंद वॉलेट है।
  • ईंट-और-मोर्टार स्टोर पर भुगतान: यूपीआई हमेशा ऐसे भुगतान की अनुमति देता है। हालांकि, बहुत कम डिजिटल वॉलेट ऐसे भुगतान की अनुमति देते हैं।
  • भुगतान अनुरोध: यूपीआई भुगतान के लिए अनुरोधों की अनुमति देता है। बहुत कम डिजिटल वॉलेट ऐसे अनुरोधों की अनुमति देते हैं।
  • भविष्य के लेनदेन: भविष्य के लेन-देन की सुविधा यूपीआई द्वारा प्रदान की जाती है। हालाँकि, उपयोगकर्ता डिजिटल वॉलेट के साथ केवल तत्काल लेनदेन कर सकते हैं।
  • बैंक से बैंक हस्तांतरण: यूपीआई फंड के बैंक से बैंक हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है। हालाँकि, डिजिटल वॉलेट के साथ यह संभव नहीं है, जो एक ही डिजिटल ऐप के भीतर दो खातों के बीच धन के हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है। दूसरे शब्दों में, एक डिजिटल ऐप का उपयोग करके स्थानांतरण के लिए, प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों के पास ऐप होना चाहिए।

यूपीआई बेटिंग साइटों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

इस खंड में, हम यूपीआई बेटिंग साइटों के संबंध में कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देते हैं।

कौन सी बेटिंग साइट यूपीआई को स्वीकार करती है?

भारत में संचालित होने वाली अधिकांश प्रतिष्ठित बेटिंग साइटें यूपीआई को भुगतान मोड के रूप में स्वीकार करती हैं। इनमें बेट365, 1एक्सबेट, बेटवे, कमोन, परीमैच और कैसुमो आदि शामिल हैं।

क्या बेटिंग साइटों पर यूपीआई के साथ जमा करना कानूनी है?

हाँ, बेटिंग साइटों पर यूपीआई के साथ जमा करना कानूनी है। यूपीआई एक मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक से बैंक में तुरंत धन हस्तांतरण की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसे आरबीआई द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इस प्रकार, यूपीआई आपके बेटिंग खाते में पैसे जमा करने का एक सुरक्षित और कानूनी तरीका है।

यूपीआई के माध्यम से पैसा जमा करने में कितना समय लगता है?

आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में तुरंत पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, कुछ बेटिंग साइटें मध्यस्थ यूपीआई खातों का उपयोग करती हैं, जिससे उन्हें लेनदेन को सत्यापित करने की अनुमति मिलती है। ऐसे मामलों में, आपके स्पोर्ट्सबुक खाते में जमा राशि दिखाई देने में कुछ घंटे लग सकते हैं।